तेजस एवं अर्पिता ने जीता बिहार अंडर 13 शतरंज का खिताब

अखिल बिहार शतरंज संघ के तत्वाधान में कटिहार जिला शतरंज संघ द्वारा आयोजित बिहार राज्य अंडर-13 शतरंज प्रतियोगिता मुजफ्फरपुर के तेजस शांडिल्य ( बालक वर्ग) और भोजपुर की अर्पिता सिंह (बालिका वर्ग) ने जीत ली। आज कटिहार के गोविंदपुर स्थित अग्रसेन भवन में सम्पन्न अंतिम चक्र के मुकावले में तेजस ने प्रत्यूष के साथ बाजी ड्रा खेलकर जबकि अर्पिता ने पूर्णिया की चारवी बैद को पराजित कर प्रतियोगिता अपने नाम की।

बालक वर्ग में हुए कांटे के मुकाबले में अंतिम चक्र के उपरांत पांच खिलाड़ी छह अंको के साथ शीर्ष स्थान पर आये। इनके बीच टाई ब्रेक अंको के आधार अंतिम परिणाम घोषित किये गए। बेहतर बुखोल्ज के आधार पर हुए निर्णय में मुजफ्फरपुर के तेजस शांडिल्य को विजेता जबकि दरभंगा के जयेश मिश्रा को उपविजेता घोषित किया गया। वहीं कल तक शीर्ष पर चल रहे अव्यय शर्मा को आज एक बाजी प्रत्यूष के हांथो गंवानी पड़ी और इस तरह छह अंको के साथ एवं समान बुखोल्ज 32 अंक वाले इन दोनों खिलाड़ियों के बीच कट बुखोल्ज के आधार पर हुए परिणाम निर्धारण में प्रत्यूष को तीसरा एवं अव्यय को चौथा स्थान प्राप्त हुआ। छह अंको के साथ रहे एक और खिलाड़ी यथार्थ नथानी को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ।

वहीं बालिका वर्ग में भी इस बार बिहार शतरंज की फिजा बिल्कुल बदली हुई दिखी। एक समय तक पटना के दबदबा रहनेवाले इस खेल में इस बार बालक एवं बालिका दोनों वर्गों में पटना के एक भी खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिये चयनित नही हो पाए। बालिका वर्ग में पांच रेटेड खिलाड़ियों की उपस्थिति के बीच भोजपुर की अनरेटेड खिलाड़ी अर्पिता सिंह ने साढ़े पांच अंको के साथ प्रतियोगिता जीत ली। बालिका वर्ग में हुए आज के मुकाबले में शीर्ष बोर्ड पर खेलते हुए मुजफ्फरपुर की आद्या श्री ने किशनगंज की पलछिन जैन को जबकि दो नम्बर बोर्ड पर भोजपुर की अर्पिता ने पूर्णिया की चारवी बैद को परास्त कर साढ़े पांच अंक अर्जित किये। अर्पिता एवं आद्या के बीच बुखोल्ज अंको के आधार पर हुए निर्णय में अर्पिता को विजेता जबकि आद्या को उपविजेता घोषित किया गया।

पटना की अभिश्री एवं शालिनी क्रमशः 5 एवं 4.5 अंको के साथ तीसरे एवं चौथे स्थान पर रही।

अंतिम चक्र की समाप्ति के उपरांत सम्पन्न पुरस्कार वितरण सामारोह में उपस्थित मुख्य अतिथि उषा अग्रवाल , शहर की प्रख्यात महिला चिकित्सक डॉ नूतन कुमारी , सम्मानित अतिथि शिप्रा सिंह , अखिल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त सचिव सह मुख्य निर्णायक नंदकिशोर एवं कटिहार जिला शतरंज संघ के उपाध्यक्ष डॉ शम्भुनाथ एवं आयोजन सचिव प्रत्युष कुमार ने विजेता खिलाडियों को ट्रॉफी एव प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया इस अवसर अखिल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त सचिव इक़बाल आलम , कटिहार जिला शतरंज संघ के कोषाध्यक्ष राकेश कुमार , संयुक्त सचिव विकास कुमार समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थें.

प्रतियोगिता में प्रथम दस स्थानों पर आनेवाले खिलाडियों की सूचि इस प्रकार है :

बालक वर्ग

*******

1 तेजस शांडिल्य,मुजफ्फरपुर-6 अंक

2 जयेश मिश्र,दरभंगा 6 अंक

3 प्रत्यूष कुमार,पटना 6 अंक

4 अव्यय शर्मा पटना 6 अंक

5 यथार्थ नाथानी, मुजफ्फरपुर 6 अंक

6 एकांश कुमार भारद्वाज,पटना 5.5 अंक

7 युवान रमण, मुजफ्फरपुर 5.5 अंक

8 अर्थ भारद्वाज, बेगुसराय 5.5 अंक

9 देव राज मुजफ्फरपुर 5 अंक

10 रूद्र वीर सिंह, खगड़िया 5 अंक

बालिका वर्ग

*******

1 अर्पिता सिंह, भोजपुर 5.5 अंक

2 आद्या श्री, मुजफ्फरपुर 5.5 अंक

3 अभिश्री दीपू, पटना 5 अंक

4 शालिनी श्रीवास्तव,पटना 4.5 अंक

5 नव्या गोयनका, मुजफ्फरपुर 4.5 अंक

6 अंकिता राज , पटना 4 अंक

7 आर्या सिन्हा, बेगुसराय 4 अंक

8 धान्वी कर्मकार, किशनगंज 4 अंक

9 विष्णु प्रिया झा,कटिहार4 अंक

10 पलछिन जैन , किशनगंज 4 अंक

-अखिल बिहार राज्य शतरंज संघ