अखिल बिहार शतरंज संघ के कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न।

कल दिनांक 25 जनवरी 2020 को पटना में अखिल बिहार शतरंज संघ की बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विमर्श हुए और आवश्यक निर्णय लिए गए।

बैठक में लिये गए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय इस प्रकार हैं-
*****************************************
1. बैठक में तीन नए शतरंज अकादमी ,
क. द प्रोडिगी चेस एकेडमी ,आरा
ख. डेहरी चेस क्लब ,रोहतास एवं
ग. द ब्रेन जिम चेस एकेडमी, पटना की सम्बद्धता को कार्यकारिणी ने अनुमोदित किया।
2. नए सत्र 2020-21 से रजिस्ट्रेशन और राज्य शतरंज प्रतियोगिताओं में प्रवेश की प्रक्रिया अखिल भारतीय शतरंज महासंघ की तर्ज पर पूर्णतः ऑनलाइन किये जाने का निर्णय भी सर्वसम्मति से पारित हुआ। सभी खिलाड़ी अपनी एंट्री ऑनलाइन करेंगे और प्रतिभागियों की सूची सभी जिला शतरंज संघो को अनुमोदनार्थ भेज दिए जाएंगे । अगले दो दिनों में जिला शतरंज को अपनी असहमति , यदि किसी खिलाड़ी से है तो,राज्य शतरंज संघ को कारण के साथ बतानी होगी अन्यथा इसे स्वतः अनुमोदित माना जायेगा।
3. राज्य टीम शतरंज प्रतियोगिता के आयोजन का प्रस्ताव पारित हुआ। इस प्रतियोगिता की विजेता टीम और सर्वश्रेष्ठ महिला टीम को राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता में “टीम बी” का दर्जा प्राप्त होगा। “टीम ए” का चयन पूर्व की भांति राज्य सीनियर शतरंज एवं राज्य महिला शतरंज प्रतियोगिता के आधार पर ही होगी।
4. राज्य शतरंज प्रतियोगिताओं की मेजबानी हेतु जिला शतरंज संघो से आवेदन आमंत्रित किये जाने के बाद अगली कड़ी में मेजबानी हेतु शतरंज अकादमियों/क्लबों से आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे।
5.इस वर्ष का वार्षिक टूर्नामेंट कैलेण्डर मार्च के प्रथम सप्ताह में प्रकाशित कर दिया जाएगा।
6.अखिल बिहार शतरंज संघ के संविधान (नियमावली) में आवश्यक संशोधन हेतु आमसभा द्वारा बनाई गई समिति ने कार्यकारिणी के समक्ष अपनी अनुशंसा पेश की , जिसे सभी सदस्यों ने सहमति देकर पूर्ण स्वीकृति हेतु आमसभा में पेश करने की अनुशंसा कर दी।
7. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के आमसभा एवं चुनाव में बिहार की ओर से अखिल बिहार शतरंज संघ के अध्यक्ष एवं सचिव को प्रतिनिधि के रूप में अधिकृत किया गया।
8. राज्य शतरंज प्रतियोगिताओं के वार्षिक प्रायोजक हेतु आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। प्रायोजकों को पूरे वर्ष राज्य में होनेवाली बिहार राज्य शतरंज प्रतियोगिताओं में , राज्य शतरंज संघ की वेबसाइट पर एवं अन्य सभी मीडिया में यथोचित स्थान दिये जायेंगे।

अखिल बिहार शतरंज संघ।