गया के 22 ब्लॉक मे 1200 शिक्षकों को शतरंज का प्रशिक्षण दिया गया

गया के दूरदर्शी जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह जी  के पहल और प्रेरणा से, जिला शिक्षा विभाग के मो॰ आसिफ के सहयोग से तथा जिला खेल पदाधिकारी मो॰ शमीम के निगरानी मे बिहार राज्य के सर्वाधिक लोकप्रिय, अनुभवी और शीर्ष अंतराष्ट्रीय रेटिंग युक्त खिलाड़ी श्री सुधीर कुमार सिन्हा के नेतृत्व में स्वेता वर्मा, जय प्रकाश सिन्हा, आशीष राज और राहुल कुमार शतरंज प्रशिक्षक द्वारा गया जिला के सभी प्रखण्ड के शतरंज का बुनियादी प्रशिक्षण दिया गया।

गया जिला शतरंज संघ के अध्यक्ष जय प्रकाश सिन्हा ने बताया कि विगत तीन दिनों मे गया जिला के 22 प्रखण्ड मे टी॰ओ॰टी॰ (प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण) प्रारूप मे लगभग 1200 शिक्षकों को शतरंज का निशुल्क बुनियादी प्रशिक्षण तथा नियम पुस्तिका दिया गया, जो अपने आप मे एक रिकॉर्ड है। सिर्फ बेलागंज और डोभी प्रखण्ड मे प्रशिक्षण नहीं हो पाया। इस टी॰ओ॰टी॰ कार्यक्रम के बाद प्रशिक्षित शिक्षक अपने विद्यालय के बच्चों को शतरंज का प्रशिक्षण देंगे।

गया जिला शतरंज संघ, सरकारी विध्यालय के बच्चों के बौद्धिक क्षमता विकसित करने के इस कार्यक्रम के पहल और प्रेरणा के लिए श्रीमान जिलाधिकारी, खेल पदाधिकारी, शिक्षा पदाधिकारी, प्रशिक्षकगण का आभार प्रकट करता है। यह गया जिला में शतरंज के सुनहरे दौर की शुरुआत है।

शतरंज संघ प्रखण्ड स्तर पर बच्चों के बीच प्रतियोगिता कर प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन करके उन्हे उच्च स्तरीय प्रशिक्षण की तैयारी मे लगा है। गया जिला और शतरंज संघ से जल्द ही गया के बच्चे राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन मे सक्षम हो सकेंगे।