विश्व शतरंज दिवस पर बिहार में हुआ बिहार स्कूल ऑफ चेस का उद्घाटन

•विश्व शतरंज दिवस के अवसर पर आज पटना में पाटलिपुत्र खेल परिसर में ‘बिहार स्कूल ऑफ चेस’ का हुआ उद्घाटन .

• बिहार सरकार के मंत्री ,कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ने किया बिहार स्कूल ऑफ चेस का विधिवत उद्घाटन

• बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध ।यहाँ शतरंज खेल के विकास के लिए भी सरकार हर संभव सहयोग और प्रयास करेगी- जितेंद्र कुमार राय

• जनवरी 2024 में चेस का नेशनल स्कूल चैम्पियनशिप बिहार में होगा जिसमें देश भर से 2000 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे – रवीन्द्रण शंकरण

• पाटलिपुत्र खेल परिसर ,कंकड़बाग ,पटना में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और अखिल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त तत्वावधान में संचालित होगा बिहार स्कूल ऑफ चेस

• इस अवसर पर ओपन ब्लिट्ज चेस टूर्नामेंट 2023 का किया गया आयोजन .

विस्तृत समाचार

**************

विश्व शतरंज दिवस के अवसर पर पाटलिपुत्र खेल परिसर ,कंकड़बाग में प्रातः 11 बजे बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ने फीता काट कर तथा दीप प्रज्वलित कर बिहार स्कूल ऑफ चेस का विधिवत उद्घाटन किया ।

इस अवसर पर बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण,सम्मानित अतिथि के रूप में एशियाई शतरंज महासंघ के उपाध्यक्ष श्री भरत सिंह चौहान और अर्जुन पुरस्कार विजेता तथा भारतीय शतरंज महासंघ के प्रशिक्षक आयोग के अध्यक्ष ग्रैंड मास्टर श्री प्रवीण थिप्से, अखिल बिहार चेस संघ के अध्यक्ष श्री दिलजीत खन्ना और सचिव श्री धर्मेन्द्र कुमार भी उपस्थित रहे ।

उद्घाटन के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ने कहा कि बिहार में बिहार स्कूल ऑफ चेस की शुरुआत बिहार के लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है । आपलोगों के सहयोग और मार्गदर्शन से शतरंज के खेल के विकास के लिए हर तरह का सहयोग और प्रयास किया जाएगा ताकि ग्रामीण स्तर तक बच्चे इसमें रुचि ले सकें और खेल सकें ।

उपस्थित मंत्री जी और सम्मानित अतिथियों का अभिनंदन करते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक तथा मुख्य कार्यकारी आधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कहा कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और अखिल बिहार शतरंज संघ के संयुक्त तत्वावधान में पाटलिपुत्र खेल परिसर में बिहार के प्रतिभावान शतरंज खिलाड़ियों और शतरंज प्रेमियों के लिए बिहार स्कूल ऑफ चेस की शुरुआत की जा रही है । यहाँ कम उम्र के स्कूल के बच्चों सहित प्रतिभावान युवाओं को शतरंज खेल के प्रशिक्षण के साथ शतरंज की विभिन्न प्रतियोगिताएं भी समय समय पर आयोजित की जाएंगी । शतरंज के खेल से बच्चों का दिमाग तेज होता है तथा उनमें अनुशासन की भावना जगती इसलिए बिहार में इस खेल के विकास के लिए स्कूल स्तर पर शतरंज के खेल को पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए ।

इस अवसर पर एशियाई शतरंज महासंघ के उपाध्यक्ष श्री भरत सिंह चौहान जी ने कहा कि बिहार से विशेष प्रेम है ।आज विश्व शतरंज दिवस के अवसर पर इनका देश भर में कई कार्यक्रम था लेकिन अपने बिहार प्रेम की वजह से आज बिहार में आना पसंद किए जो हम सब के लिए बहुत खुशी की बात है । इन्होंने बिहार में चेस की बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन करवाने का अनुरोध भी स्वीकार कर लिया है । जनवरी 2024 में चेस का नेशनल स्कूल चैम्पियनशिप अब बिहार में आयोजित होगा जिसमें देशभर के 2000 बच्चे शामिल होंगे जो हम सब के लिए गर्व की बात है ।

वहीं अपने सम्बोधन के दौरान अर्जुन पुरस्कार प्राप्त ग्रैंडमास्टर प्रवीण थिप्से ने बातचीत के सिलसिले में उपस्थित बच्चों के अभिभावकों को बताया कि बच्चों पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए । उन्हें अपनी रुचि और क्षमता के हिसाब से स्वतंत्र निर्णय लेकर खेलने देना चाहिए तभी उनमें खेल की भावना और क्षमता का विकास होगा । इस खेल से बच्चों में एकाग्रता और सही निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है ।

इस अवसर पर ओपन ब्लिट्ज चेस टूर्नामेंट 2023 का भी आयोजन किया गया था जिसकी औपचारिक शुरुआत मंत्री जी ने आमंत्रित सम्मानित अतिथियों के साथ शतरंज खेल कर की ।

कार्यक्रम के शुरुआत में अखिल बिहार शतरंज संघ के अध्यक्ष श्री दिलजीत खन्ना ने श्री जितेंद्र कुमार राय मंत्री सहित श्री भारत कुमार चौहान और श्री प्रवीण थिप्से को प्रतीक चिन्ह के साथ पौधे का गमला देकर सम्मानित किया ।

कार्यक्रम का संचालन अखिल बिहार शतरंज संघ के सचिव श्री धर्मेन्द्र कुमार कर रहे थे ।

ओपन ब्लिट्ज टूर्नामेंट में प्रथम दस स्थान पर आनेवाले खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है:

1 सुधीर कुमार सिन्हा

2 मुकेश कुमार

3 वाई पी श्रीवास्तव

4 विवेक शर्मा

5 मोहित कुमार सोनी

6 मो तबसीर आलम

7 मरियम फातिमा

8 विजय कुमार

9 डी पी सिंह

10 शिवप्रिय भारद्वाज

-अखिल बिहार शतरंज संघ